नोएडा I सेक्टर-51 में आइकिया करीब 5500 करोड़ रुपये का निवेश कर लिक्ली नोएडा स्टोर बनाएगी। इस प्रोजेक्ट में करीब 9000 लोगों को रोजगार मिलेगा। वर्ष 2028 के अंत तक प्रोजेक्ट बनकर तैयार हो जाएगा। लिक्ली नोएडा के नाम से भारत का दूसरा मिश्रित उपयोग विकास के रूप में प्रोजेक्ट होगा। वर्ष 2018 में कंपनी ने देश का पहला रिटेल स्टोर हैदराबाद में खोला था। 37 मंजिला के प्रोजेक्ट में शॉपिंग के अलावा होटल, मीटिंग प्लेस, फूडकोर्ट, फन जोन जैसी सुविधाएं भी मिलेंगीं। सोमवार को लखनऊ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया। वहीं नोएडा में आयोजित भूमि पूजन समारोह में एक्सपो सेंटर, सेक्टर-62 में आयोजित किया गया इसमें प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, स्वीडन के राजदूत जान थेसलेफ, इंग्का सेंटर्स के वैश्विक विस्तार और विकास निदेशक सेबेस्टियन हाइल्विंग और आइकिया इंडिया की सीईओ सुजैन पुल्वरर शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि नोएडा में लिक्ली का शिलान्यास प्रदेश को आधुनिक शहरी जीवन का केंद्र बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह परियोजना न केवल नोएडा की संपन्नता की वृद्धि और विकास को दर्शाती है, बल्कि पूरे राज्य में सस्टेनेबल, समुदाय-केंद्रित स्थान बनाने के दृष्टिकोण से भी मेल खाती है।

          कंपनी के निदेशक सेबेस्टियन हाइल्विंग ने बताया कि नोएडा का मीटिंग-प्लेस 2028 तक शुरू होगा। कंपनी को उम्मीद है कि यहां साल में 2.5 करोड़ लोग आएंगे। इसमें कम कार्बन उत्सर्जन वाली सस्टेनेबल तरीकों से प्राप्त निर्माण-सामग्रियों का उपयोग किया जाएगा। यह बिल्डिंग पर्यावरण के अनुकूल होगी। इमारत दो  मेट्रो स्टेशनों से सीधा कनेक्शन रहेगा। वहीं 4500 पार्किंग क्षमता में 70 से अधिक ईवी चार्जिंग स्टेशनों की सुविधा रहेगी।

एयरपोर्ट शुरू होने के बाद लॉजिस्टिक हब बन जाएगा नोएडा-ग्रेनो
जेवर में तैयार हो रहे देश के सबसे बड़ा एयरपोर्ट के शुरू होते ही नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यीडा लॉजिस्टिक हब के रूप में उभरेगा। इस क्षेत्र में  निवेशकों के लिए काम करना आसान होगा। सोमवार को नोएडा में आइकिया के प्रोजेक्ट वर्चुअल शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह बातें कहीं।

गौतमबुद्ध नगर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गौतमबुद्ध नगर में शामिल नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण का क्षेत्र इस साल के अंत में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की दूसरी सुविधाओं के साथ ही भारत के सबसे बड़े नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ जुड़ जाएगा। ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का जंक्शन भी गौतमबुद्धनगर में ही पड़ेगा। इससे यह पूरा इलाका निवेशकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बन रहा है।

उत्तर प्रदेश अब निवेश का ड्रीम डेस्टिनेशन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश अनंत संभावनाओं का प्रदेश है। साढ़े सात वर्ष में प्रदेश ने देश-दुनिया के निवेशकों का विश्वास अर्जित किया है। उत्तर प्रदेश भारत के अंदर अब इन्वेस्टमेंट का ड्रीम डेस्टिनेशन बन गया है। आइकिया उन्हीं निवेशकों में से एक है। उत्तर प्रदेश की ओडीओपी योजना देश की अभिनव योजना बन गई है। साथ ही बेहतरीन कानून व्यवस्था से उत्तर प्रदेश ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में देश में अग्रणी बन गया है। वर्तमान में भारत की अर्थव्यवस्था में यूपी 9.2 प्रतिशत का योगदान दे रहा है। यूपी देश में दूसरे नंबर की अर्थव्यवस्था वाला राज्य है। यह तेजी के साथ भारत के विकास के ग्रोथ इंजन के रूप में आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने हम लोगों का मार्गदर्शन करते हुए कहा था कि निवेश को रोजगार के साथ जोड़ना चाहिए।