दिल्ली मेट्रो के सबसे पुराने कॉरिडोर रेड लाइन (रिठाला-दिलशाद गार्डन-शहीद स्थल) पर Over Head equipment (OHE) टूटने से मंगलवार को दोपहर में तीन घंटे मेट्रो का परिचालन प्रभावती रहा। इससे यात्रियों को सफर में परेशानी का सामना करना पड़ा। उन्हें अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने में काफी देरी हुई। OHE ठीक होने के बाद शाम करीब 4 बजे रेड लाइन पर मेट्रो का परिचालन सामान्य हुआ।

प्रताप नगर और शास्त्री नगर के बीच OHE की खराबी
Delhi Metro Rail Corporation (DMRC) के अनुसार 34.55 किलोमीटर लंबी रेड लाइन पर दोपहर 1:04 बजे प्रताप नगर और शास्त्री नगर स्टेशन के बीच मेट्रो का OHE टूट गया। इस वजह से रिठाला की ओर जा रही मेट्रो ट्रेन रुक गई। इससे दोनों स्टेशनों के बीच मेट्रो के डाउन ट्रैक (शहीद स्थल से रिठाला की ओर) मेट्रो का परिचालन अचानक ठप हो गया। कुछ देर बाद इंद्रलोक से तीस हजारी के बीच सिंगल लाइन पर मेट्रो का परिचालन शुरू किया गया। इस वजह से OHE मरम्मत होने तक रेड लाइन पर तीन लूप में मेट्रो चली।

रेड लाइन पर ट्रेनें देर से
रिठाला से इंद्रलोक और तीस हजारी से शहीद स्थल के बीच अप और डाउन दोनों तरफ से मेट्रो का परिचालन जारी रखा गया। OHE के मरम्मत कार्य के कारण इंद्रलोक से तीस हजारी के बीच सिंगल लाइन पर ही दोनों तरफ की ट्रेनों का बारी-बारी परिचालन हुआ। इस वजह से मेट्रो ट्रेनें देर से उपलब्ध हो पा रही थीं। इसका असर रेड लाइन के पूरे हिस्से पर पड़ा। इस वजह से तीस हजारी, इंद्रलोक, शास्त्री नगर, प्रताप नगर, पुल बंगश के अलावा कश्मीरी गेट सहित कई स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ बढ़ गई।

20 मिनट इंतजार के बाद भी मेट्रो नहीं आई
नीरज कुमार नाम एक यात्री ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि कश्मीरी गेट स्टेशन पर रिठाला की तरफ जाने के लिए दो मेट्रो ट्रेनें आईं लेकिन कश्मीरी गेट स्टेशन पर नहीं रुकीं। इस वजह से वह कश्मीरी गेट स्टेशन पर फंसे हुए हैं। हार्दिक कौशिक नामक व्यक्ति ने पोस्ट कर कहा कि मेट्रो का परिचालन रुक गया है और सभी यात्री तीस हजारी स्टेशन पर मेट्रो से उतार लिए गए हैं। 20 मिनट इंतजार के बाद भी मेट्रो उपलब्ध नहीं हुई। प्रवीन कुमार नामक यात्री ने कहा कि एसएससी की परीक्षा थी। रेड लाइन पर मेट्रो का परिचालन प्रभावित होने से उन्हें स्टेशन पर पहुंचने में देरी हो गई। एक अन्य यात्री ने भी यह शिकायत की। DMRC का कहना है कि दोपहर 3:51 बजे OHE ठीक कर लिया गया। इसके बाद परिचालन सामान्य हुआ।