दिल्ली हवाई अड्डे की परिचालक दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने बुधवार को कहा कि नया T1 टर्मिनल 17 अगस्त से परिचालन में आ जाएगा। डायल ने कहा कि एयरलाइन कंपनियां इंडिगो और स्पाइसजेट अपने घरेलू परिचालन का एक बड़ा हिस्सा नए टर्मिनल पर ले जाने की तैयारी में हैं। T1 टर्मिनल की छत का एक हिस्सा जून में ढह जाने के बाद वहां परिचालन रोक दिया गया था।

नया टर्मिनल डायल द्वारा चरण 3ए विस्तार परियोजना के भाग के रूप में विकसित किया गया है। डायल ने बयान में कहा, “योजना के अनुसार, स्पाइसजेट 17 अगस्त से अपनी 13 उड़ानों को T1 पर स्थानांतरित करेगी और इसके बाद इंडिगो दो सितंबर से अपनी 34 उड़ानों को T2 और T3 से वापस T1 पर ले जाएगी। नए T1 का उद्घाटन मार्च में हुआ था। दिल्ली हवाई अड्डे पर तीन टर्मिनल T1, T2 और T3 हैं।

जानकारी के मुताबिक, दूसरी एयरलाइंस के तौर पर इंडिगो की फ्लाइट का संचालन होगा। टर्मिनल बंद होने से पहले भी यहां से स्पाइसजेट की उड़ानें संचालित होती थीं। हालांकि, यहां की छत टूटने के पहले इंडिगो की फ्लाइट यहां से संचालित होती थी, जिन्हें हादसे के बाद T2 में स्थानातरित कर दिया गया था। अब ये फिर से T1 से संचालित होंगी।

जब T1 की बिल्डिंग का हिस्सा गिरा था तो चश्दीदो के मुताबिक इतनी तेज आवाज हुई जैसे कि मानो बादल फट गया हो या फिर बिजली गिर गई हो और जब देखा तो उनके होश उड़ गए। छत गिरी हुई थी। पैसेंजर गाड़ियों से उतर रहे थे। कुछ गाड़ियां मलबे के नीचे दब गई थी तो वही कुछ लोग घायल अवस्था में थे। इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत और कई लोग घायल हुए थे। मृतक के परिजनों को 20 लाख का मुआवजा और घायलों को 3 लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया गया था।