नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग के गेट नंम्बर एक के सामने शुक्रवार को एक व्यक्ति ने खुद को आग लगाकर आत्मदाह की कोशिश की। उसे गंभीर हालात में अस्पताल में भर्ती कराया गया। फिलहाल, उस की हालत खतरे से बाहर है। आग लगाने वाले शख्स की पहचान 50 वर्षीय राजभर गुप्ता के रूप में हुई है। वह नोएडा का रहने वाले हैं। वह फैक्ट्री में काम करते हैं। पुलिस उनके परिवार के सदस्यों से संपर्क कर रही है। ताकि घटना के कारणों का पता चल सके।

वहीं, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के बाहर एक महिला और एक पुरुष ने अपने ऊपर तरल पदार्थ छिड़ककर आग लगाकर जान देने की कोशिश की थी। कुछ दिन पहले दोनों ने सुप्रीम कोर्ट के गेट के बाहर ही खुद को आग लगा ली थी । पहले दोनों ने गेट नंबर डी से अंदर घुसने की कोशिश की थी, लेकिन पर्याप्त आइडी नहीं होने कारण सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें रोक लिया था ।

इसके बाद दोनों ने खुद को आग लगा ली थी। दोनों को राम मनोहर लोहिया अस्पताल लाया गया है। पुलिस को मौके से एक बोतल भी मिली थी । युवती बलिया (उत्तर प्रदेश) की रहने वाली थी। पीड़िता के मुताबिक, बलिया में ही सामूहिक दुष्कर्म हुआ था। वहां की अदालतों में उसे न्याय नहीं मिला।

इसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा था। घटना वाले दिन ही इस मामले की सुनवाई होनी थी। इससे पहले युवती ने अचानक अपने ऊपर ज्वलनशील पदार्थ डाल कर आग लगा ली। वहीं, इसके साथ आए युवक का नाम सत्यम प्रकाश बताया गया और वह बनारस (उत्तर प्रदेश) का रहने वाला था।