रूस-यूक्रेन युद्ध। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रस्ताव दिया कि चीन, भारत और ब्राजील यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के संबंध में संभावित शांति वार्ता में मध्यस्थ के रूप में काम कर सकते हैं।

उन्होंने संकेत दिया कि इस्तांबुल वार्ता से पहले से स्थापित लेकिन लागू नहीं किया गया समझौता इन चर्चाओं के लिए आधार प्रदान कर सकता है।

यह बयान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की द्वारा राष्ट्रपति जो बिडेन को "विजय योजना" पेश करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी आगामी यात्रा की घोषणा के बाद आया है, जिसमें यूक्रेन के लिए एक मजबूत वार्ता स्थिति की आवश्यकता पर बल दिया गया है।

यूक्रेनी सेना रूस के कुर्स्क क्षेत्र में सक्रिय रूप से काम कर रही है, जबकि मास्को पूर्वी यूक्रेन में प्रगति करना जारी रखता है, जो फरवरी 2022 से उसके नियंत्रण में है।दोनों देशों ने अपने ड्रोन युद्ध को तेज कर दिया है, जो एक-दूसरे के क्षेत्रों के भीतर महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचे के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

कुर्स्क में यूक्रेन की कार्रवाइयों के जवाब में, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने 19 अगस्त को घोषणा की कि बातचीत की कोई संभावना नहीं है, क्योंकि यूक्रेन वर्तमान में इस क्षेत्र में 1,200 वर्ग किलोमीटर से अधिक पर नियंत्रण का दावा कर रहा है।