चीन में एक बार फिर से कोरोना ने कोहराम मचाना शुरू कर दिया है। संक्रमितों की संख्या में खतरनाक तरीके से इजाफा होने लगा है।बताया जा रहा है कि कोरोना लॉकडाउन में छूट के बाद बाजार में अचानक भीड़ बढ़ गई जिससे स्थिति और बिगड़ गई। अब चीन सरकार को एक बार फिर से सख्ती बरतनी पड़ रही है। सरकार लॉकडाउन को पुनः लागू करने पर विचार कर रही है। 

चीन की राजधानी बीजिंग में  दुकानों के लिए रविवार एक सामान्य कारोबारी दिन होता है और यह आमतौर पर हलचल भरा होता है, विशेष रूप से बुटीक और कैफे में लोगों की काफी भीड़ होती है। लेकिन कोरोना के मामलों में बेतहाशा वृद्धि के चलते लोग डरने लगे हैं और खुद से कारोबार समेटने लगे हैं। मॉल में न क बराबर लोग दिख रहे थे इतना ही नहीं  कई सैलून, रेस्तरां और खुदरा दुकानें बंद दिखीं।

वहीं संक्रमण के बाद कई दुकानों को जबरन भी बंद किया जा रहा है। भीड़भाड़ वाले जगहों पर कोरोना टेस्टिंग बढ़ा दी गई है। जिस दुकान या प्रतिष्ठान में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं उस बंद करने के आदेश दिए गए हैं। कई बाजारों में भीड़ कम करने के लिए निगरानी बढ़ा दी गई है। वहीं कई लोग संक्रमण के डर से घर से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं।

सख्त दिशानिर्देश जारी किए
शुक्रवार को चीन में कोरोनोा के 13,585 नए मामले मिले थे जिसने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। अब छूट मिलने के बाद यह आंकड़ा और बढ़ सकता है। सरकार ने इसके लिए सख्त दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। लोगों से घरों में रहने के लिए कहा गया है। बहुत जरूरी काम हो तभी घर से बाहर निकलने के लिए कहा गया है। वहीं लोगों की जांच और तेज कर दी गई है। देश में सैकड़ों क्वारंटीन सेंटर भी बनाए जा रहे हैं।