त्योहारों में तरह तरह के पकवान खाने को मिलते हैं। कोई भी पर्व हो, मिठाइयां और पकवान के बिना अधूरा है। दीपावली के मौके पर भी बहुत सारी मिठाइयां और पकवान घर में बनते हैं। हालांकि परिवार में कोई डायबिटीज का मरीज है, तो मिठाइयों का सेवन उनके लिए गंभीर समस्या का कारण बन सकता है। डायबिटीज के मरीज को त्योहार के समय अपना मन मारना पड़ता है। त्योहार के समय सेहत पर उन्हें अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के मुताबिक, डायबिटीज रोगियों को उन चीजों का सेवन करना चाहिए जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। लो कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों या मिठाइयों का सेवन दिवाली में डायबिटीज मरीजों के साथ ही सभी के लिए फायदेमंद है।

अंजीर या खजूर की बर्फी
अंजीर और खजूर से बनी मिठाइयां डायबिटीज रोगियों समेत सभी के लिए फायदेमंद हैं। अंजीर और खजूर दोनों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 50 से कम होता है। इनसे बनी बर्फी सेहत के लिहाज से असरदार है।

बेसन के लड्डू
बेसन में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 होता है इसलिए दिवाली में बेसन के लड्डू का सेवन सभी लोगों के लिए बेहतर विकल्प है। डायबिटीज के मरीज नियत मात्रा में ही बेसन के लड्डू का सेवन करें।

मूंग दाल का हलवा
मूंग की दाल सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है। मूंग की दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 38 होता है। ध्यान रखें कि मूंग दाल हलवे में चीनी की मात्रा कम हो।

नारियल के लड्डू
नारियल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 42 होता है। डायबिटीज के मरीजों समेत सभी के लिए नारियल फायदेमंद है। कम चीनी की मात्रा को मिलाते हुए नारियल के लड्डू या बर्फी बना सकते हैं।